Home » Health » HEALTH & FITNESS » अगर आप भी करते हैं ऐल्यूमिनियम का प्रयोग, तो ये भयानक बिमारीयां कर रही हैं आपका इंतजार…
HEALTH & FITNESS

अगर आप भी करते हैं ऐल्यूमिनियम का प्रयोग, तो ये भयानक बिमारीयां कर रही हैं आपका इंतजार…

अगर आप भी करते हैं ऐल्यूमिनियम का प्रयोग, तो ये भयानक बिमारीयां कर रही हैं आपका इंतजार...

आजकल बच्चे हों या उनके ऑफिस जाने वाले मां-बाप सब अपना अपना ऑफिस लंच एल्यूमिनियम के फॉइल में लपेटकर लाते हैं। औऱ लंच में बड़े एल्यूमिनीयम के फॉइल में से अपनी रोटी निकालते हुए बड़ा गर्व महसूस करते हैं पर अब आप ऐसा बिलकुल नहीं करेंगे क्योंकी एल्यूमिनियम से होने वाली भयंकर बिमारीयों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं तो आइये देखते हैं कौनसी हैं वे बिमारीयां…

ऐल्यूमिनीयम दुनिया की सबसे कामयाब धातु है…

ऐल्यूमिनीयम दुनिया की सबसे कामयाब धातु है...
जी हैं ये भी बात सच है। क्योंकी दुनिया का सबसे बडा वाहन विमान और दुनिया की सबसे कमजोर धातु दिखने वाला लंच फॉइल इसी धातु से मतलब एल्यूमिनियम से ही बनता है।

हमारे शरीर मे भी होता है एल्युमिनियम..
हमारे शरीर मे भी होता है एल्युमिनियम..
आपको जानकर थोड़ा अजीब लग सकता है पर हमारे शरीर में भी एल्युमिनियम होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 60 किलोग्राम वजन का व्यक्ति 2400 मिलीग्राम एल्युमिनियम की मात्रा ग्रहण कर सकता है।

बर्तन होते हैं इस्तेमाल…


एल्युमिनिय बहुत ही उपयोगी धातु है इस धातु के बर्तनों में खाना पकाया जाता हैं। इस धातु से पकाया जाने वाला खाना बिलकुल शुद्ध माना जाता है। कि एल्युमिनियम का ऑक्सीकरण हो जाने के कारण उस पर एक लेयर बन जाती है, जिससे खाना एल्युमिनियम से सीधे संपर्क में नहीं आती है।

एल्यूमिनियम नहीं एल्युमिनियम फॉइल से होता है खतरा…

फॉइल पर कईं शोद्ध किये गये हैं और यही रिजल्ट निकाला गया है कि, गरम खाना पैक करने में एल्युमिनियम खतरनाक सिद्ध हो सकता है।

खाने में घुल जाता है एल्युमिनियम…
खाने में घुल जाता है एल्युमिनियम...
एल्यूमिनियम धातु को काफी नरम करके बनाया जाता है। जिससे तापमान सहने की शक्ति फॉइल की कम हो जाती है। औऱ गरम खाने में पिघल के खाने में इसके कण मिल जाते हैं।

अल्जाइमर का बन जाता है खतरा…

अल्जाइमर का बन जाता है खतरा...
अगर हमारे शरीर में एल्युमिनियम की मात्रा ज्यादा हो गई तो दिमाग के ऊतकों को खासा नुक़सान होता है, जो अल्ज़ाइमर जैसी गंभीर बीमारी को जन्म दे सकती है।

READ  महिलाओं के गुप्तांग में रहती है अक्सर खुजली, ये हैं प्राकृतिक उपचार...

फॉइल को छोड़े…

हम तो आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए यही कहेंगे की एल्युमिनियम फॉइल की आदत छोड़ दीजिये। औऱ गरम खाना तो कभी मत पैक कीजिये जिसना हो सके काँच या अन्य धातु के अच्छे बर्तन ही प्रयोग कीजिए।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 5 =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com