Home » Health » HEALTH & FITNESS » मर्द भूलकर भी नंजरअंदाज ना करें ये 8 संकेत, नहीं तो हो सकती हैं बड़ी परेशानी…
Health HEALTH & FITNESS

मर्द भूलकर भी नंजरअंदाज ना करें ये 8 संकेत, नहीं तो हो सकती हैं बड़ी परेशानी…

मर्द भूलकर भी नंजरअंदाज ना करें ये 8 संकेत, नहीं तो हो सकती हैं बड़ी परेशानी...
मर्द भूलकर भी नंजरअंदाज ना करें ये 8 संकेत, नहीं तो हो सकती हैं बड़ी परेशानी...

आजकल का दौर ऐसा हो गया है कि लोगों के पास किसी भी चीज की कमी नहीं हैं लेकिन देखा गया है कि लोगों के पास समय भी बहुत कम होता है इतना समय नहीं होता कि वो कुछ अपने बारे में भी सोच ले, रोजाना की जिम्मेदारीयां पूरी करते-करते उनका दिन ऐसे ही रोज की तरह खत्म हो जाता है। इस चक्कर में लोग अपने सेहत का ध्यान भी नहीं रख पाते और अक्सर बिमार पड़ जाते हैं। और इसका कारण है कि हम अक्सर हमारे शरीर के दिये गये संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिस कारण से हम बिमार पड़ सकते हैं आज हम आपको शरीर के कुछ महत्वपूर्ण संकेतों के बारें मे बताने वाले हैं। जिनकी संभाल आप समय से करके अपने शरीर को हानिकारक और जानलेवाल बिमारीयों से बचा सकते हैं.

टेस्टिकल को करते रहें चेक...
हर रोज अपने टेस्टिकल चेक कीजिए अगर आपको कोई गांठ या कुछ ज्यादा ही अकड़न महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जायें। क्योंकी ये परेशानी टेस्टिकल में कैंसर जैसी कईं परेशानियों को जन्म दे सकती है।
टेस्टिकल को करते रहें चेक

ज्यादा थकान...

अगर आपको काम करते समय नींद चढ़ी रहती है। या दिनभर थकान महसूस महसूस होती है नजरअंदाज बिलकुल ना करें क्योंकी ज्यादा थकान डायबिटीज और हॉर्ट कैंसर जैसी कईं बिमारियों को जन्म देती है।
ज्यादा थकान.
यूरिनेश्न प्रॉब्लम...
इस बात पर भी ध्यान रखें की अगर आपको बाथरुम करते वक्त जलन या दर्द महसूस होता हो या फिर यूरिन के साथ ब्लड आता हो तो। डॉक्टर के पास जाये ये भी कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों का संकेत देती है।
यूरिनेश्न प्रॉब्लम
तेज खर्राटे...
खास तौर पर थकान के बाद नींद लेने के कारण मर्द खर्राटे मारने लग जाते हैं लेकिन अगर खर्राटे कुछ ज्यादा ही तेज हों तो डॉक्टर से चेकअप करवाना जरुरी है क्योंकी लंबे समय तक ये परेशानी होने पर शरीर के अंदर एलर्जी और स्लिप अन्पिया डिसऑर्डर जैसी कईं बिमारीयां होती है।
तेज खर्राटे...
सांस फूलना...
कुछ दूर तक चलने या थोड़ा परिश्रम करने पर अगर आपकी सांस फूलने लगती है तो ये परेशानी एनीमिया, अस्थमा या हार्ट से जुड़ी बीमारियों के भी संकेत हो सकती है। इसका संदेह होने पर तुरंत डॉक्टर को जानकारी दें।
सांस फूलना...
छाती में गांठ या दर्द...
अगर आपकी छाती में दर्द हो या फिर कोई गांठ महसूस होती हो तो डॉक्टर से जरुर परामर्श लें क्योंकी ये परेशानी दिल से संबंधित बिमारीयो और ब्रेस्ट कैंसर जैसी बिमारीयों को संकेत करती हैं।
छाती में गांठ या दर्द...
बार-बार यूरिन का आना...
बार-बार यूरिन आना भी कईं डायबिटीज और प्रोट्स्ट कैंसर जैसी कईं बिमारियों की तरफ संकेत करता है। अगर आपको ऐसा लगे तो डॉक्टर के पास तुंरत जायें।
बार-बार यूरिन का आना
बालों का झड़ना...
खासतौर पर उम्र होने पर पुरूषों के बालों को झड़ते देखा है लेकिन अगर असमय ही बाल झड़ने लगे तो डॉक्टर के पास जायें क्योंकी ये परेशानी थायराइड और तनाव जैसी कईं बिमारीयों की तरफ संकेत करती हैं।
बालों का झड़ना

READ  रोज खाएं एक तेज पत्ता, ये चमत्कार जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + nine =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com