Home » Health » पानी पीना होता है सेहतमंद, पर खास इन समय मे ना पिऐ पानी, नहीं तो पड़ सकते है बिमार…
Health HEALTH & FITNESS

पानी पीना होता है सेहतमंद, पर खास इन समय मे ना पिऐ पानी, नहीं तो पड़ सकते है बिमार…

पानी पीना होता है सेहतमंद, पर खास इन समय मे ना पिऐ पानी, नहीं तो पड़ सकते है बिमार
पानी पीना होता है सेहतमंद, पर खास इन समय मे ना पिऐ पानी, नहीं तो पड़ सकते है बिमार

आपको पता ही होगा दुनिया में एक भी ऐसा डॉकटर नही होगा जो पानी पीने की सलाह ना देता हो। हर एक डॉक्टर यही कहना है की ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। क्योंकी पानी हमारे शरीर के लिये अत्यंत लाभकारी होता है। यह पाचन क्रिया का मजबूत करने से लेकर गुर्दों को साफ करना और या तक की हमारी त्वचा को भी निखारता है। लेकिन पानी पीने के लिये भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कुछ हमारी दिनचर्या में कुछ ऐसे समय भी हैं जिसमे हमें पानी पीना नहीं चाहिऐ क्योंकी उस समय पिया गया पानी सेहत को हानी पहुंचाता है। आज हम अपनी इस पोस्ट में इसी के बारे मे जानने की कोशिश करेंगे। तो आईये जानते हैं हमें कब पानी को पीना चाहिऐ और कब पानी का परहेज करना चाहिऐ...

खाने से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद तक ना पिएं पानी...
विशेषज्ञों का मानना है कि खाने से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद तक पानी ना पिएं ऐसा करना हमारे पाचन क्रिया को प्रभावित करता है।

खाना खाने के दौरान भी जितना कम हो सके उतना कम पिएं पानी...
इतना ही नहीं खाना खाने के दौरान भी जितना कम हो सके पानी पिएं अगर आपको बिना पानी के खाना खाने की आदत नहीं है तो इसकी आदत डाल लें। और ज्यादा से ज्यादा आधा गिलास पानी पीने की कोशिश करें।

पाचन रस को करता है प्रभावित...
अध्ययन के अनुसार खाना को पचाने के लिये हमारा शरीर जो पाचन रस तैयार करता है। वो पानी के साथ पतला हो जाता है। जिसके बाद खाना पचाने की शक्ती कम हो जाती है।

ऐसिडीटी की परेशानी...
और पाचन क्रिया के ठीक से ना काम करने के कारण पाचन क्रिया अधूरी रहती है। और खाना पच नहीं पाता जिससे एसिडीटी, और सीने में जलन जैसी बिमारिया उतपन्न होने लगती हैं।

READ  वज्रदंती एक ऐसी अद्भुत जड़ीबूटी है जो दांतों को बुढ़ापे तक वज्र के समान मज़बूत और टिका कर रखती है, ये फटी ऐड़ियाँ, गठिया और बालों के लिए भी वरदान है

ब्लड शुगर लेवल में होती है बढ़ोत्तरी...
खाना खाने से पहले पिए जाने वाले पानी से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है क्योंकी जब आपका खाना पच नहीं पाता तो उसमें उपस्थित ग्लूकोज़ वसा के रूप में जमा हो जाता है। इस वजह से इन्सुलिन ज़्यादा मात्रा में बन जाता है जिस कारण शुगर लेवल भी बढ़ जाता है।

कम खायें नमक तो खाना खाते समय पानी का उपयोग होगा कम...
कुछ लोगों को खाना खाते वक्त प्यास लगती है जिस कारण वे बिना पानी पियें खाना खा ही नहीं पाते हैं। ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा नमकीन चीजें नहीं खानी चाहिऐ क्योंकी ज्यादा नमकीन खाने से प्यास लगती है।

अच्छे से चबाकर खायें खाना...
कुछ लोगों को बहुत ही कम खाना चबा कर खाने की आदत होती है। और वे बिना चबायें खाने के की जगह ऐसे ही पानी के साथ निगलने की आदत डाल लेते हैं। उन लोगों को खाना चबा-चबा कर खाने की आदत डाल लेनी चाहिऐ। उसके बाद वे खाना खाने के वक्त पानी का उपभोग कम कर देंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com