Home » Health » HEALTH & FITNESS » मासिक धर्म के दौरान अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं होगी तकलीफ..
Health HEALTH & FITNESS

मासिक धर्म के दौरान अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं होगी तकलीफ..

मासिक धर्म के दौरान अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं होगी तकलीफ..
मासिक धर्म के दौरान अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं होगी तकलीफ..

जैसे की आप जानते है हमारे समाज में आज भी कई लड़कियां है जो मासिक धर्म(पीरियड्स) के बारे में जिक्र करने से थोड़ा शर्माती है! लेकिन ऐसा करने से उन्हें मासिक धर्म के बारे में सही तरीके से जानकारी नही मिल पाती! मासिक धर्म हर महिला को होने वाली एक समस्या है,जिसका दर्द सिर्फ एक महिला ही जानती है! मासिक धर्म में बहुत सी महिलाओ को पेट के दर्द.कमर दर्द से झूझना पड़ता है! मासिक धर्म के दिनों में महिलाएं चीड़-चिड़ी होजाती है,इन दिनों अकसर लड़कियों को अकेले रहना पसंद होता है! आज हम आपको मासिक धर्म में किस तरह से रहना चाहिए और उन दिनों क्या-क्या करना और कहना चाहिए उसके बारे में आपको बताएंगे! जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी! आइए जानिए नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स को!
बढ़िया सैनेटरी पैड का करें इस्तेमाल
कई लड़कियां उन मासिक धर्म के दिनों में लौ क्वालिटी पैड्स इस्तेमाल करती है,जो उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है! उन दिनों सैनेटरी पैड का सही इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है!ऐसे पैड्स इस्तेमाल करने चाहिए जिसमे उन दिनों होने वाले फ्लो को आसानी से सोख ले! हर 5 घण्टे बाद पैड्स को बदलना चाहिए अगर ऐसा न किया गया हो तो इन्फेक्शन के चान्सेस बढ़ सकते है! उन दिनों एक बात का जरूर ध्यान दे पैड को अभी खुल्ले में नही फेंकना चाहिए क्यूंकि कोई भी जानवर उसे अपनी खाने की वस्तु समझ कर खलेगा जो उनके नुकसानदायक हो सकते है!
बढ़िया सैनेटरी पैड का करें इस्तेमाल
साफ़-सफ़ाई जरूर रखे !
साफ़-सफाई के लिए कोई स्पेशल डे नही होता हमे अपनी शरीर की साफ़-सफाई का ध्यान हमेशा रखना चाहिए,अगर हम साफ रहेंगे तो हमे कोई भी बीमारी होने का खतरा कम रह जाता है और हम स्वास्थ्य रहते है,खासतौर पर मासिक धर्म के दिनों में महिलाओ को पनी साफ-सफाई पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए! उन दिनों अपनी गुप्ता अंगो की सफाई बार-बार करनी चाहिए! जिससे भविष्य में होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते है!
साफ़-सफ़ाई जरूर रखे !
अपनी चादर को बदलना न भूले!
मासिक धर्म के दिनों में महिलाओ को साफ़ चादर पर सोना चाहिए,या तो अपनी चादर को डेटोल या किसी अन्य सैनेटाइज़र से धोकर उसका इस्तेमाल करना चाहिए,क्यूंकि गन्दी चादर से महिलाओ को उन दिनों इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है! उन दिनों लड़कियों को अपनी अंडरगारमेंट्स भी समय समय पर बदलनी चाहिए!
अपनी चादर को बदलना न भूले!
डाइट का रखे ध्यान!
अकसर ये देखा गया महिलाएं उन दिनों खाना कम खाती,लेकिन महिलाओ को ऐसा नही करना चाहिए उन्हें अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए और उन दिनों हेल्दी भोजन खाना चाहिए,जिसमे हरी सब्जियां और दही का सेवन करना चाहिए! ज़्यादा मसाले वाले भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए!
डाइट का रखे ध्यान!
दवाइयों के इस्तेमाल से बचे!
मासिक धर्म के दिनों में दर्द कई बार इतनी असहनीय होजाती है की कई बार महिलाओ को दर्द की दवाई का सेवन करना पड़ता है! लेकिन उन दिनों ज्यादा दवाई का सेवन करना हानिकारक भी साबित हो सकता है! यदि आपको ज़्यादा परेशानी हो तो डॉक्टर से पूछना चाहिए।
दवाइयों के इस्तेमाल से बचे!
केमिकल प्रदार्थ का इस्तेमाल न करे!
लड़कियों को उन दिनों केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्यूंकि मासिक धर्म के समय ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है!
केमिकल प्रदार्थ का इस्तेमाल न करे!
कसरत के बाद गुप्त अंगो की सफाई का रखे ध्यान!
अगर कोई भी महिला उन दिनों माइल्ड कसरत करती है,तो उसके बाद उन्हें कपड़े बदलने चाहिए,क्यूंकि कसरत करने से शरीर में पसीना इकठ्ठा होजाता है,जिससे बैक्टिरियल इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है,इसलिए महिलाओ को कसरत के बाद साफ-सफाई का ध्यान जरूर रखना चाहिए!
कसरत के बाद गुप्त अंगो की सफाई का रखे ध्यान!
ज़्यादा व्यायाम न करें
महिलाओ को मासिक धर्म के शुरू के दिनों में ज्यादा व्यायाम नही करना चाहिए,उन दिनों उन्हें भागदौड़ पर भी परहेज करना चाहिए! अगर वह करती है तो महिलाये पेट दर्द की समस्या से कम गुजरना पड़ेगा! उन दिनों पेट पर ज्यादा जोर देने से दर्द ज्यादा महसूस होती है!
ज़्यादा व्यायाम न करें

READ  सर्पगंधा से होते है ये 7 बड़े फ़ायदे, ये ब्लड प्रेशर, साँप के काटने, आँखो की रोशनी, अनिद्रा में कारगर औषधि है

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − three =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com