Home » Health » आप असली अंडा खाते हैं या नकली, इन 5 तरीकों से पहचानें
Health HEALTH & FITNESS

आप असली अंडा खाते हैं या नकली, इन 5 तरीकों से पहचानें

आप असली अंडा खाते हैं या नकली, इन 5 तरीकों से पहचानें
आप असली अंडा खाते हैं या नकली, इन 5 तरीकों से पहचानें

खास बातें

  1.  बाजार में तेजी से बिक रहे हैं नकली अंडे
  2. पिछले दिनों कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया
  3. सर्दियों में तेजी से बढ़ जाती है अंडे की डिमांड

सर्दी का मौसम है और इस दौरान अंडे का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है. पिछले दिनों अंडे की मांग बढ़ने से कीमतों में इजाफा होने की खबर आई थी. फुटकर बाजार में अंडे की कीमत 7 रुपए प्रति अंडे तक पहुंच गई थीं. हालांकि फिलहाल कीमतें नीचे आ गई हैं. इसी बीच बाजार में नकली अंडे की बिक्री होने की बात भी सामने आती रहती है. ऐसे में सवाल उठता है कि कहीं आप भी भरपूर प्रोटीन के चक्कर में नकली अंडे का सेवन तो नहीं कर रहे. कुछ समय पहले आर्टिफिशियल एग (नकली अंडा) बेचने पर एक दुकानदार को पुलिस ने कोलकाता से गिरफ्तार भी किया था.

ऐसे में आपको यह पता होना जरूरी है कि नकली और असली अंडे में क्या अंतर है. आपको असली और नकली अंडे के बीच का अंतर साफ पता होना चाहिए. यदि आपको भी यह जानकारी होगी तो आप बाजार में ठगे नहीं जाएंगे. साथ ही किसी दुकानदार द्वारा नकली अंडे बेचे जाने की शिकायत भी आप कर सकते हैं और साथ ही नकली अंडे से शरीर को होने वाले नुकसान से भी आप बच सकते हैं.

नकली अंडा आपके शरीर को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाता है. आज हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसी बातें जिनके द्वारा आप भी नकली और असली अंडे की पहचान आराम से कर सकते हैं. आगे पढ़िए ऐसे ही पांच अंतर जिनके माध्यम से आप भी असली और नकली अंडे की पहचान कर सकते हैं.

READ  दूध में मिलावट को करें घर बैठे चेक, आजमाये ये आसान से तरीके...

छिलका
नकली अंडे के छिलकों को यदि आप आग के संपर्क में लाए तो यह तेजी से आग पकड़ लेता है. क्योंकि यह किसी प्लास्टिक जैसी चीज का बना होता है. वहीं यदि आप असली अंडे के छिलके को आग के संपर्क में लाएं तो यह आग नहीं पकड़ता. इसे आग में डालने पर यह कुछ देर में काला हो जाता है, न ही इसके जलने पर प्लास्टिक जैसी महक आती है.

शाइनी नहीं होगा
असली अंडे की सबसे पहली पहचान यही है कि उसका अंडा बहुत ज्यादा शाइनी नहीं होता, पहली नजर में देखने पर वह आपको धुंधला सा दिखाई देगा. वहीं नकली अंडा का छिलका बहुत शाइनी होता है. नकली अंडे का कलर आपको असली के मुकाबले ज्यादा आकर्षित कर सकता है.

स्मूथ सरफेस
असली अंडे के छिलके को टच करने पर आपको सरफेस स्मूथ लगेगा. जबकि नकली अंडे का सरफेस असली के मुकाबले रफ होगा. ऐसे में आप यह न सोचे कि असली अंडे का सरफेस रफ होना चाहिए.

आवाज
असली और नकली अंडे की पहचान के लिए इन दोनों की आवाज भी महत्वपूर्ण है. जब आप असली अंडे को हाथ में लेकर हिलाएंगे तो इससे कोई आवाज नहीं आएगी. वहीं यदि आप नकली अंडे को हिलाए तो आपको अंडे के अंदर कुछ हिलने की आवाज आएगी.

यॉक
जब आप असली अंडे को छीलते हैं तो आपको अंडे के अंदर यॉक अलग नजर आएगा. दूसरी तरफ यदि आप नकली अंडे को छीलते हैं तो आपको यॉक और व्हाइट फ्लूइड मिला हुआ दिखाई देगा. इससे भी आप असली और नकली अंडे की पहचान कर सकते हैं.

READ  हर सुबह 1 सेब खाने के ये 11 फायदे नहीं जानते होंगे आप

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − 9 =



Latest News




loading...