Home » Health » HEALTH & FITNESS » सरसों के तेल के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Health HEALTH & FITNESS

सरसों के तेल के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

सरसों के तेल के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
सरसों के तेल के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

हाल ही में एक शोक के आंकड़ों से साफ हुआ था कि सरसों के तेल का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहता है. शोध से यह भी साफ हुआ है कि रिफाइंड के मुकाबले सरसों का तेल सेहत के लिए ज्यादा अच्छा है. इसलिए जरूरी है कि रिफाइंड और डालडा घी के सेवन से दूर रहें. किचन में सब्जी और दाल बनाने के लिए सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करें. कुछ जगह इसे कड़वे तेल के नाम से भी जाना जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए ही अच्छा बताया गया है.

सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं. साथ ही यह एक दर्दनाशक के रूप में भी काम करता है. जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है. आयुर्वेद में भी इसे बहुत गुणकारी बताया गया है. आप भले ही सरसों के तेल का सेवन करते हों लेकिन शायद इसके पूरी तरह से फायदे आपको न पता हों. आगे आप भी जानिए सरसों के तेल के फायदों के बारे में और इसका नियमित सेवन करें.

रुखी त्वचा के लिए फायदेमंद
सरसों का तेल का सेवन सेहत के लिए तो फायदेमंद रहता ही है. साथ ही यह त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है. इसमें विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. सर्दियों में अक्सर रुखी त्वचा की परेशानी हो जाती है. ऐसे में आप सरसों के तेल की मालिश करें और सेवन करें. इसका सेवन और मालिश करने से त्वचा को अंदरुनी पोषण मिलता है. साथ ही आप इसे चेहरे पर लगाएंगे तो त्वचा की नमी भी बनी रहती है.

READ  मानसून में करें इन साबुनों का इस्तेमाल, त्वचा में आएगा निखार

सर्दी-जुकाम से दिलाए राहत
यदि आपको दिसंबर-जनवरी के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या है तो सरसों का तेल इसमें आपको आराम दिलाएगा. आप रात को सोते समय सरसों का तेल हल्का गुनगुना कर नाक में दो-दो बूंद डाल लें. अगली सुबह जब आप उठेंगे तो आपको सर्दी-जुकाम की समस्या राहत मिलेगी. ऐसा लगातार दो से तीन दिन करने पर पुराने से पुराना जुकाम दूर हो जाएगा.

वजन घटाने में कारगर
सरसों के तेल में थियामाइन, फोलेट और नियासिन पाया जाता है. ये तीनों ही तत्व शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाने में मददगार रहते हैं. जब ये तीनों तत्व शरीर में पहुंचते हैं तो इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

दर्दनाशक
यदि आपके घर में किसी के जोड़ों में दर्द है तो सरसों के तेल की मालिश आपको फायदा पहुंचाएगी. घुटनों या कमर दर्द में सरसों के तेल को गर्म करके मालिश करने से आराम मिलता है. इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है.

भूख बढ़ाए
क्या आपको भी अक्सर भूख नहीं लगने की समस्या है. ऐसे में आप खुद के शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं तो सरसों के तेल का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा. सरसों का तेल हमारे पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है. जिससे भूख बढ़ने में मदद मिलती है. अक्सर बच्चों को भूख न लगने की समस्या होने पर सरसों का तेल दिया जाता है.

अस्थमा का उपचार
सर्दियों में अक्सर अस्थमा रोगियों की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे रोगियों के लिए सरसों का तेल अच्छा रहता है. सरसों के तेल में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. इसका सेवन करने से अस्थमा के मरीजों को आराम मिलता है. सर्दी हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

READ  मॉनसून में बच्चों को ऐसे रखें बीमारियों से दूर

दांत दर्द में फायदेमंद
यदि आपके दांत में केविटी या पायरिया के कारण दर्द है तो सरसों के तेल से उपचार करने पर आराम मिलेगा. दांत में दर्द की समस्या होने पर सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें. ऐसा करने से दांतों का दर्द दूर हो जाएगा और दांत भी मजबूत बने रहेंगे.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
सरसों का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. शरीर की अंदरुनी कमजोरी को दूर करने के लिए सरसों के तेल का नियमित सेवन करें. इससे मालिश करना भी फायदेमंद रहेगा. बचपन में बच्चों की मालिश करने के पीछे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना ही कारण होता है.

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × two =



Latest News




loading...