Home » Health » जानें गर्भ में पलने वाले बच्चें के विकास की रोमांचक बातें
Health Pregnancy

जानें गर्भ में पलने वाले बच्चें के विकास की रोमांचक बातें

जानें गर्भ में पलने वाले बच्चें के विकास की रोमांचक बातें
जानें गर्भ में पलने वाले बच्चें के विकास की रोमांचक बातें

एक औरत जब माँ बनती है तो उसको अपने बच्चे के विकास को जानने की बड़ी उत्सुकता होती है । वह जानना चाहती है कि क्या उसके बच्चें का विकास सही दिशा में हो रहा है। अपने बच्चे के विकास को जानने के लिए वह समय पर डॉक्टरों से परामर्श लेती है और अल्ट्रासाउंड करवाती है जिससे वह अपने बच्चें के बारे में पूरी जानकारी पाकर निश्चित हो जाती है। जब माँ के गर्भ में बच्चा पल रहा होता है तो उसके हर दिन एक आश्चर्यजनक विकास होता है। आज हम आपको बच्चे के विकास के बारें में कुछ रोमांचक बाते बताने जा रहे जो शायद ही आपने कही पढ़े होगें।

बच्चे की आंख और कान का विकास
जब बच्चा मां के गर्भ में होता है तो 8 वें हफ्तें के दौरान बच्चे की आंख और कान का विकास होता है यही वह हफ्ता होता है जहाँ बच्चे का चेहरा थोड़ा-थोड़ा बनने लगता है। फिर 8 हफ्ते पूर्ण होने के बाद 9वें हफ्तें में बच्चे जननांग बनने लगते है। 12 से 13 हफ्ते में बड़ी आसानी से पता लगाया जा सकता है कि गर्भ में पलने वाला बच्चा लड़का है या लड़की।
बच्चे की आंख और कान का विकास
12वां सप्ताह
12 सप्ताह तक गर्भाशय में बच्चे का पूरा शरीर लगभग बन जाता है। इस दौरान उसके शरीर की लम्बाई 5 सेमी. होती है। आंखे, नाक, कान और एड़ी का विकास भी इसी हफ्ते हो जाता है।
12वां सप्ताह
20 वां सप्ताह
20 हफ्ते के दौरान बच्चे की लम्बाई जन्म के समय होने वाली लंबाई की ठीक आधी होती है। अर्थात् बच्चा लगभग 18 से.मी. का हो जाता है। इसी समय बच्चे की भौहें और पलके भी बनने लगती है।
20 वां सप्ताह
25वां सप्ताह
24वें हफ्ते के पूर्ण होने व 25वें हफ्तें की शुरूआत में बच्चे मे सुनने की क्षमता का विकास होने लगता है। इस दौरान बच्चे का चेहरा और उसके बाकी अंग विकसित होने लगते है। चेहरे की त्वचा बहुत पतली होती है।
25वां सप्ताह
सूंघने की क्षमता
बच्चें की सूंघने की क्षमता का विकास 28वें सप्ताह में हो जाता है। 32वें सप्ताह में बच्चे की आंखे गर्भ में खुलने लगती है और इसी दौरा गर्भ की स्थिति भी बदलती है। इस समय बच्चे की भुजाएं और जांघो का विकास होता है, जिस वजह से मां को इस समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी दौरान बच्चें का शरीर भी 44 से 55 से.मी. तक हो जाता है।
सूंघने की क्षमता
40 वां सप्ताह
40वें सप्ताह में बच्चे के शरीर का पूर्ण विकास हो जाता है। और यह हफ्ता गर्भावस्था का अंतिम चरण होता है।
40 वां सप्ताह

READ  एक चम्मच त्रिफला खाने के ये फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + 15 =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com