Home » Culture » 16 सितम्बर एकादशी के दिन चुपचाप यहाँ रखे 10 रूपये का एक सिक्का इतना पैसा आयेगा की संभाल नही पाओगे !!
Culture

16 सितम्बर एकादशी के दिन चुपचाप यहाँ रखे 10 रूपये का एक सिक्का इतना पैसा आयेगा की संभाल नही पाओगे !!

16 सितम्बर एकादशी के दिन चुपचाप यहाँ रखे 10 रूपये का एक सिक्का इतना पैसा आयेगा की संभाल नही पाओगे !!
16 सितम्बर एकादशी के दिन चुपचाप यहाँ रखे 10 रूपये का एक सिक्का इतना पैसा आयेगा की संभाल नही पाओगे !!

कल यानि कि 16 सितम्बर को एकादशी है और शास्त्रों के अनुसार इस दिन को काफी शुभ माना जाता है. जैसा कि इस त्‍योहार का नाम है उसी अनुसार ये त्‍योहार निःसंतान व्यक्ति को संतान सुख प्रदान करती है. ये एकादशी श्रावण मास के शुक्ल पक्ष को मनाई जाती है. इस व्रत को करके स्‍त्री पुरूष दोनों ही समान रूप से मनोवांछित फल पा सकते हैं. इस व्रत के द्वारा व्‍यक्ति भगवान विष्णु को प्रसन्न कर सकता है. पूरे जगत के रखवाले भगवान विष्‍णु है इसलिए ये व्रत करके मनोकामना पूर्ण वरदान मिलता है.
मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि पुत्रदा एकादशी व्रत हिंदू धर्म में काफी अहम स्थान रखता है. पुत्रदा एकादशी साल में दो बार आती है. एक बार पौष माह में और दूसरी बार सावन में. एकादशी के दिन अगर आपको विष्णु भगवान को प्रसन्न करके अपने घर में लक्ष्मी जी का वास चाहिए तो देखिये ये शानदार वीडियो.
आइए आपको भी बता दें व्रत रखने और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने की विधी !!

एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को बेहद प्रिय होता है. इसे करने के लिए सबसे पहले आपको दशमी के दिन सुबह स्नान करके भगवान विष्णु की आराधना करना चाहिए तथा रात को पूजा स्थल के समीप सोना चाहिए.
पूरे दिन व्रत रखने के बाद रात को भगवान विष्णु की श्रद्धाभाव से आराधना करनी चाहिए. अगले दिन सुबह उठकर स्नान के बाद व्यक्ति को पुष्प, धूप आदि से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए.
भगवान विष्णु की पूजा करते समय पूजा में एक 10 रूपए का सिक्का रखे और उसके साथ इस मंत्र का जाप करें– “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः”. इसके बाद भगवान विष्णु को पीले फल अर्पित करे और 10 रूपए का प्रसाद गरीबो में बाँट दे.
भगवान विष्णु को भोग लगाकर पंडित को भोजन करने को बाद स्वयं अन्न ग्रहण करना चाहिए.
ऐसा करने से आपको अवश्य ही भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलेगा और आपको पुत्ररत्न की प्राप्ति होगी और साथ ही घर में लक्ष्मी जी का वास भी होगा.

READ  7 शादी के विषय हैं Instagrammers के बारे में बात कर रहे हैं



Latest News




loading...