Home » Health » HEALTH & FITNESS » सिर्फ एक रात में चेहरे से हटायें पिंपल्स, अपनायें ये आसान तरीके…
HEALTH & FITNESS

सिर्फ एक रात में चेहरे से हटायें पिंपल्स, अपनायें ये आसान तरीके…

सिर्फ एक रात में चेहरे से हटायें पिंपल्स, अपनायें ये आसान तरीके
सिर्फ एक रात में चेहरे से हटायें पिंपल्स, अपनायें ये आसान तरीके

खूबसूरत दिखने के लिये आजकल के युवा लड़के और लड़कियां सैलून और पॉर्लर में हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। जिससे उनकी सुंदरता में चार चांद तो लग जाते हैं लेकिन सैलून और पॉर्लर में इस्तेमाल होने वाले प्रोड्क्ट काफी स्ट्रॉन्ग होते हैं जिससे त्वचा में दाग और पिंपल्स जैसे परेशानियां उभर कर आने लगती हैं। इतना ही नहीं नई उम्र में आते लड़को और लड़कियों के हार्मोन में बदलाव होने लगता है और उनके चेहरे पर निशान पड़ने लगते हैं और पिंपल्स पनपने लगते हैं। जिससे उनको काफी परेशानी भी होती है। जिनको ठीक करने के लिये दवाईयों का प्रयोग भी कईं बार रिएक्शन कर जाता है। इसलिये ज्यादातर लोग घरेलू नूस्खों का सहारा लेते हैं, आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे मे बतायेंगे जिनसे आप आसानी पिंपल्स जैसी बिमारीयों से छूटकारा पा सकते हैं…

नींबू, शहद और नमक…
खूबसूरत दिखने के लिये आजकल के युवा लड़के और लड़कियां सैलून और पॉर्लर में हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। जिससे उनकी सुंदरता में चार चांद तो लग जाते हैं लेकिन सैलून और पॉर्लर में इस्तेमाल होने वाले प्रोड्क्ट काफी स्ट्रॉन्ग होते हैं जिससे त्वचा में दाग और पिंपल्स जैसे परेशानियां उभर कर आने लगती हैं। इतना ही नहीं नई उम्र में आते लड़को और लड़कियों के हार्मोन में बदलाव होने लगता है और उनके चेहरे पर निशान पड़ने लगते हैं और पिंपल्स पनपने लगते हैं। जिससे उनको काफी परेशानी भी होती है। जिनको ठीक करने के लिये दवाईयों का प्रयोग भी कईं बार रिएक्शन कर जाता है। इसलिये ज्यादातर लोग घरेलू नूस्खों का सहारा लेते हैं, आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे मे बतायेंगे जिनसे आप आसानी पिंपल्स जैसी बिमारीयों से छूटकारा पा सकते हैं... नींबू, शहद और नमक...नींबू को काटे और उसका रस किसी छोटे बर्तन में डालें दो चम्मच नींबू के रस में थोड़ा एक चम्मच शहद और थोड़ा नमक मिला लें, और त्वचा पर लगायें और लगभग 15 मिनट सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

हल्दी, दूध और गुलाबजल…


हल्दी त्वचा से जुड़ी कईं प्रकार की बिमारीयों का खात्मा करती है हल्दी के साथ थोड़ा दूध और गुलाबजल मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। उसके बाद उसको आंख और मुंह छोड़कर चेहरे पर लेप करें, 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से हल्की मालिश करते करते धो लें।

शहद और दूध से मसाज…
हल्दी त्वचा से जुड़ी कईं प्रकार की बिमारीयों का खात्मा करती है हल्दी के साथ थोड़ा दूध और गुलाबजल मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। उसके बाद उसको आंख और मुंह छोड़कर चेहरे पर लेप करें, 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से हल्की मालिश करते करते धो लें। शहद और दूध से मसाज...
शहद अपने चेहरे पर पनप रहे पिंपल्स पर सीधा लगायें कम से कम 20 मिनट बाद ताजे दूध के साथ हल्के-हल्के मालिश करते हुऐ शहद को हटा लें और फिल गुनगुने पानी से धोले।

बेकिंग सोडा और गुलाबजल का पेस्ट…

बेकिंग सोडा और गुलाबजल का पेस्ट
बेकिंग सोडा और गुलाबजल का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर बने पिंपल्स पर लगाने से भी पिंपल्स को हटाया जा सकता है। अत्याधिक संवेदनशील त्वचा को ये प्रभावित भी कर सकता है।
टमाटर, शहद औऱ बेकिंग सोडा…

READ  आप असली अंडा खाते हैं या नकली, इन 5 तरीकों से पहचानें


एक छोटी कटोरी में टमाटर का रस निकाले एक चम्मच रस में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलायें औऱ पेस्ट बना कर पिंपल्स पर लगायें हफ्तेभर में पिंपल गायब होने शुरू हो जायेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com