Home » Health » मौसम बदल रहा है और हो जाए पेट खराब तो आजमाए ये घरेलू टिप्स
Health

मौसम बदल रहा है और हो जाए पेट खराब तो आजमाए ये घरेलू टिप्स

मौसम बदल रहा है और हो जाए पेट खराब तो आजमाए ये घरेलू टिप्स
मौसम बदल रहा है और हो जाए पेट खराब तो आजमाए ये घरेलू टिप्स

मौसम बदलने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियां भी  आती है. अगर खुद का खयाल न रखा जाए तो पेट के इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अक्सर हम  बाहर का चटपटा खाना खाते है या फिर तीखा खाना खाने के कारण पेट खराब हो जाता है. पेट खराब होने पर आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है जिससे कि शरीर का सारा पानी बाहर निकल जाता है. ऐसे में शरीर के अंदर काफी कमजोरी आ जाती है. इस समस्या को दूर करने के लिए कई लोग दवाइयों का भी सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समस्या को बिना दवाई के भी ठीक किया जा सकता है.

अदरक का यूज़ बढ़ाए : बारिश में चाय सहित खाने में अदरक का ज्यादा यूज़ करे ये पेट में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है.
लहसुन की कली खाएं : लहसुन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टी पेट के इन्फेक्शन से बचाती है. रोज सुबह  खाली पेट लहसुन की एक कलि गुनगुने पानी के साथ लें.
छाछ और शहद : एक गिलास छाछ में शहद मिलाकर पिएं. इससे डाइजेशन सुधरेगा जिससे पेट की प्रोब्लम्स दूर होंगी.

गुनगुना पानी और सेंधा नमक : रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर सेंध नमक मिलाकर पिएं. इससे सेलीवरी ग्लैंड एक्टिव होगी और पेट हेल्दी रहेगा.

नींबू पानी : रोज सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी पिएं. इससे डाइजेशन सुधरेगा और पेट से रिलेटेड प्रोब्लम्स दूर होंगी.

पानी उबालकर पिएं : बारिश के मौसम में गन्दा पानी पीने से बैक्टीरिया और वायरस पेट में पहुंचकर इन्फेक्शन पैदा करते है. इसीलिए पानी उबाल लें और ठंडा या गुनगुना करके पिएं.

READ  अरोमा थेरपी: दवा न भायी तो खुशबू रंग लायी

बाहर का खाना अवॉयड करें : बारिश के मौसम में फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. जो पेट में इन्फेक्शन पैदा करता है. इसलिए बाहर का तला हुआ मसालेदार खाना अवॉयड करें.

हाथों को साफ़ रखें : हमारे हाथो में कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते है. इसीलिए खाना खाने से पहले हाथ अच्छे से धुएं. इससे हाथों के बैक्टीरिया पेट तक नहीं पहुँच पाएंगे.

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + nineteen =



Latest News




loading...