Home » Health » नाखून पर सफेद निशान पड़ना कैल्शियम की कमी नहीं बल्कि इसके पीछ ये कारण होता है…
Health Health Facts

नाखून पर सफेद निशान पड़ना कैल्शियम की कमी नहीं बल्कि इसके पीछ ये कारण होता है…

नाखून पर सफेद निशान पड़ना कैल्शियम की कमी नहीं बल्कि इसके पीछ ये कारण होता है...
नाखून पर सफेद निशान पड़ना कैल्शियम की कमी नहीं बल्कि इसके पीछ ये कारण होता है...

हमारे शरीर के हर एक अंग का अपना एक काम होता है लेकिन हमारे शरीर में कुछ ऐसे अंग भी है जो अपना काम करने के साथ-साथ अन्य शरीर के अंगो के बारे में कई संकेत देते हैं। कईं बार नाखूनों पर कईं तरह के निशान दिखते हैं। तो इस बारें में दुनिया में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं होती हैं। कुछ लोगों का कहना है कि शरीर में कैल्सियम की कमी से नाखूनो पर ये निशान बनते हैं तो कुछ लोग इसका कारण हमारे ग्रह शनि का रुष्ट होना भी मानते हैं। लेकिन एक नये शोध से जो रिजल्ट निकला आज हम वो आपको सामने रखते हैं। तो चलिए आईये जानते हैं नाखूनों पर निशान बनने का कारण और इसके संकेत…
नाखून पर पीला निशान…
अगर नाखून पर पीले रंग का निशान बन रहा है। इसका कारण अनीमिया, कुपोषण या अन्य कमजोरी से संबधिंत हो सकता है। कई बार पीलिया, थॉयरॉएड, मधुमेह और सिरोसिस की वजह से भी नाखून पीले पड़ सकते हैं।
नाखून पर पीला निशान
सफेद निशान का बढ़ना…
अगर आपके नाखून पर सफेद निशान लगातार बढ़ रहा है तो इसका मतलब आपके शरीर मे खून की कमी निरंतर बढ़ रही है आपको डॉक्टर से इसके बारे में बात कर लेनी चाहिए।
सफेद निशान का बढ़ना...
उभरे हुऐ नाखून…
अगर आपके नाखून उपर से उभरे हुऐ हो और मोटी परत के भारी दिखते हों तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो रहा है। इस बात का संकेत नाखून पहले ही दे देते हैं आगे चलकर फेफड़ों में सूजन तक की समस्या भी आ सकती है।
उभरे हुऐ नाखून...
नीले रंग के नाखून…
नाखून का नीला पड़ जाना किसी भी तरीके से शरीर और सेहत के लिये सही नही है। कईं बार नाखून का नीला रंग एक भयंकर बिमारी की शंका को जताता है। ऐसा होने तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लें।
नीले रंग के नाखून...
रुखे और बेजान नाखून…
अगर नाखून रुखे से दिखे और आगे से कमजोर होने के कारण टूटने लगे तो इसका मतलब शरीर मे रोग प्रतिरोधकता की क्षमता कम हो गई है। और इसका प्रभाव सीधा बाल टूटने पर भी जाता है।
रुखे और बेजान नाखून...
लाल धब्बों के निशान…
अगर आपके नाखून पर लाल रंग के धब्बों के निशान हो तो इसका संकेत हाई ब्लड प्रैशर की तरफ जाता है।
लाल धब्बों के निशान...
छोटा सफेद निशान…
कईं बार सफेद रंग का निशान हमारे नाखून पर बन जाता है। ऐसा कईं बार चोट लगने के कारण भी बन जाता है हमारे नाखून पर छोटी कोई चोट लगती है। तो नाखून के नीचे से खून हट जाता है। और निशान बन जाता है।
छोटा सफेद निशान...
बिमारीयों का देते हैं संकेत…
अगर नाखून पर किसी भी प्रकार का निशान या उसका रंग बदलना शुरू हो जाये तो उसका संकेत सेहत के हक मे कभी नही होता इसलिए कभी ऐसा होने से डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें।
बिमारीयों का देते हैं संकेत...

READ  खजूर खाने के 5 अद्भुत फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप, ये तुरंत ताक़त दे, वज़न बढ़ाए, हड्डियाँ फ़ौलद बनाएँ, क़ब्ज़ भगाएँ, बूढ़ी त्वचा को जवाँ बनाएँ

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com