Home » Health » HEALTH & FITNESS » सर्दी के असर से बचाएंगे ये 7 रामबाण नुस्खे, आप भी आजमाएं
Health HEALTH & FITNESS

सर्दी के असर से बचाएंगे ये 7 रामबाण नुस्खे, आप भी आजमाएं

सर्दी के असर से बचाएंगे ये 7 रामबाण नुस्खे, आप भी आजमाएं
सर्दी के असर से बचाएंगे ये 7 रामबाण नुस्खे, आप भी आजमाएं

नई दिल्ली : सर्द हवाओं के साथ ही मैदानी इलाकों में तापमान गिरने लगा है. ऐसे में आपको अपना बचाव करने की जरूरत है. इस दौरान जरा सी लापरवाही आपको सर्दी की गिरफ्त में ला सकती है. जरूरी है कि आप अपने साथ ही परिजनों का भी ध्यान रखें. इस दौरान जुकाम-खासी होना आम है, लेकिन यदि समय रहते आपने इनका उपचार नहीं किया तो यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. कफ बढ़ने पर आप असहज महसूस करते हैं. ऐसे में दवाओं के सेवन की बजाय यदि आप घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करें तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे. नाक बंद होने और गले में खराश होने की स्थिति में स्टीम वेपोराइजर से ली गई भाप आपको तुरंत राहत देती है. भाप आपके नेजल ट्रेट में मौजूद कीटाणुओं को खत्म करती है. भाप लेते पानी ज्यादा गर्म न हो.

गर्म पानी का सेवन और गरारे
सर्दी होने पर आप दिन में तीन से चार बार गर्म पानी का सेवन करें. बेहतर होगा कि खाने के बाद भी गर्म पानी का सेवन किया जाएं. गर्म पानी पीने से कफ कम होने के साथ ही आपको गले की खराश से भी राहत मिलेगी. आप सर्दी से ज्यादा परेशान हैं तो गर्म पानी में नमक मिलाकर सुबह-शाम गरारे करें. इससे आपका गला साफ होगा और यह वायरस को दुबारा शरीर में प्रवेश करने से भी रोकेगा.

हल्दी का दूध
रात को सोने से पहले हल्दी मिला हुआ गर्म-गर्म दूध सर्दी-जुकाम में आराम देता है. इसे लेने के बाद ठंडा पानी न पिएं. हल्दी पाउडर को शहद में मिलाकर भी खा सकते हैं, आराम मिलेगा.

READ  पीरियड्स के दौरान संबंध बनाने से पहले जान ले यह बातें!

सरसों का तेल
एक चम्मच सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके इसमें से चार बूंद सरसों के तेल को सोते समय नाक के छिद्रों में दो-दो बूंद डाल लें. ऐसा करने के बाद सुबह उठने पर आपका जुकाम काफी हल्का हो जाएगा. इस तरह लगातार दो से तीन दिन तक करें.

छोटी इलायची
सर्दी में इलायची का सेवन भी आराम देता है. एक इलायची लेकर उसके दानों को पीसकर दो चमम्च शहद में मिलाकर खाने से खांसी की समस्या में आराम मिलेगा. ऐसा लगातार दो से तीन दिन करें.

लहसुन का सूप
लहसुन की फलियों को छीलकर हल्का पीस लें. अब इन्हें एक कप पानी में डालकर कुछ देर तक उबालें. आधा कप बचने पर इसे छानकर पी लें. इससे सर्दी की समस्या में आराम मिलेगा.

अदरक व नींबू की चाय
एक कप पानी में अदरक, दो काली मिर्च और दो लौंग पकाएं. इसमें आधा नींबू मिला लें. इस तरह बनाई हुई चाय का दिन में कम से कम तीन बार सेवन करें. इसके अलावा दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से सर्दी की परेशानी में आराम मिलता है.

पुदीने वाली चाय
पुदीने और तुलसी के पत्तों से बनी चाय गले और नाक को साफ कर देगी. इसमें काली मिर्च और लौंग भी डाल सकते हैं. पुदाना एक प्राकृतिक औषधि है, इसका सेवन पेट के लिए भी फायदेमंद रहता है. तुलसी का तासीर गर्म होती है. कफ की परेशानी होने पर तुलसी के पत्तों का रस निकालकर इसमें शहद मिलाकर पी लें. आराम मिलेगा.

READ  ’The Doctors’ में दी गयी एक अटपटी टिप, आप पर बेस्ट लगेगी आपके Nipples के रंग की लिपस्टिक

पान के पत्ते का पानी
यदि छोटे बच्चे को कफ की परेशानी हो रही है तो पान के पत्ते को एक कटोरी पानी में उबाल लें. इस पानी को बच्चे को दो-दो चम्मच दिन में तीन से चार बार दें. इससे कफ मल के रास्ते बाहर निकल जाएगा.

 

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + two =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com