Home » Health » HEALTH & FITNESS » ओ तेरी…गीले मोजे पहनकर सोने से भी फायदा होता है, ये तो आज पता चला जानिए गीले मोजे पहनकर सोने के फायदे।
HEALTH & FITNESS

ओ तेरी…गीले मोजे पहनकर सोने से भी फायदा होता है, ये तो आज पता चला जानिए गीले मोजे पहनकर सोने के फायदे।

ओ तेरी...गीले मोजे पहनकर सोने से भी फायदा होता है, ये तो आज पता चला जानिए गीले मोजे पहनकर सोने के फायदे।
ओ तेरी...गीले मोजे पहनकर सोने से भी फायदा होता है, ये तो आज पता चला जानिए गीले मोजे पहनकर सोने के फायदे।

अब आप कहेंगे कि क्या बकवास है। गीले मोजे पहनकर कोई सोता है भला। कोई मोजे पहनकर नहीं सोता। ऐसे में गीले मोजे की बात तो बहुत ही दूर है। लेकिन भाईसाहब, आपको बता दें कि जब बात शरीर पर आती है न तो आदमी कुछ भी करता है। हां, तो मुद्दे की बात यह है कि गीले मोजे से फायदा होता है।बात सुनने में अजीब जरूर है। मगर यही सच है। गीले मोजे पहनकर सोने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। इसे आप घरेलू नुस्खे की तरह अपना सकते हैं। आयुर्वेद के इस उपाय को अपनाएं तो न केवल कई बीमारियों की समस्या से निजात पा सकते हैं बल्कि भविष्य में होने वाली कई बीमारियों को आप रोक भी सकते हैं।

तो देर किस बात की है। आइए जानते हैं गीले मोजे पहनकर सोने से होने वाले फायदों के बारे में।

पांव और मोजे क्यों
पहले तो आपको बता दें कि पांव की तंत्रिका शरीर के आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंच जाती है। पैरों की तंत्रिका तंत्र भी सैकड़ों-हजारों की मात्रा में होती है। यही कारण है कि पैरों से सीधा असर दिमाग एवं शरीर पर होता है।
पांव और मोजे क्यों
गीले मोजे का क्या संबंध है
अब आप पूछेंगे कि गीले मोजे का क्या संबंध है तो आपको बता दें कि मोजे के पानी को त्वचा द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है जो आंतरिक तंत्रिकाओं से शरीर के अंदर पहुंचता है।
चलिए तो अब फटाफट गीले मोजे के फायदे जान लीजिए।
गीले मोजे का क्या संबंध है
सर्दी-जुकाम
सर्दी के मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम हो जाता है जो हमें परेशान कर देता है। जुकाम से कफ की समस्या हो जाती है। आप गीले मोजे से आसानी से कफ निकाल सकते हैं।
सर्दी-जुकाम
कैसे करें मोजे गीले
इसके लिए 2 कप दूध में 1 चम्मच शहद और 2 बड़े प्याज को काटकर मिलाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसमें मोजों को कुछ देर के लिए भिगोएं और निचोड़ कर पहन लें। प्याज और दूध में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो कफ को हल्का करते हैं जिससे यह आसानी से निकल जाता है।
कैसे करें मोजे गीले
बुखार आने पर
अगर आपको तेज बुखार है और दवाइयां खाने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा हो तो एक बार चाहें तो आप गीले मोजे का नुस्खा आजमा सकते हैं।
बुखार आने पर
क्या करना है
एक बाउल में 2 ग्लास पानी ले। एक चम्मच सिरका मिलाएं। एक जोड़ी ऊनी मोजों को अच्छे से इसमें भिगो लें। फिर मोजों को थोड़ा निचोड़ लें। रातभर इन मोजों को पहनकर ही सोयें। 40 मिनट के भीतर आपका तापमान कम हो जाएगा। इससे इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है। स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है।
क्या करना है
पाचन शक्ति की समस्या
आजकर जंक फूड और फास्ट फूट की वजह से पाचन की समस्या भी बढ़ गई है। गीले मोजे से काफी हद तक इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।
पाचन शक्ति की समस्या
कैसे करना है मोजों को गीला
काला जीरा, सौंफ को पानी में मिलाकर 15 मिनट तक के लिए उबालें। फिर मोजों को इसमें भिगोकर थोड़ा निचोड़ लें। इस घरेलू नुस्खे से आपकी पाचन की समस्या आधे घंटे में दूर हो जाएगी।
कैसे करना है मोजों को गीला
कब्ज की समस्या
गीले मोजे पहनकर सोने से आपका पेट भी साफ हो जाता है। इसके लिए आधा पीस मक्खन, आधा सेब, एक चम्मच शहद और एक चम्मच अलसी को एक बाउल में मिला लें। इसमें एक कप पानी मिलाकर मिक्सर बना लें। मोजों को इस मिक्सर में भिगोकर निचोड़ दें। रातभर पहन कर सोयें। सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा।
कब्ज की समस्या
डॉक्टर की सलाह लें
गीले मोजे घरेलू नुस्खें की तरह हैं, जिन्हे आजमाया जा सकता है। लेकिन यह कोई मर्ज की दवा नहीं हैं। ऐसे में एक बार डॉक्टर से भी सलाह जरूर लें।
डॉक्टर की सलाह लें

READ  7 दिन तक हर रोज खाएं 100 ग्राम मूंगफली, फिर देखिए चमत्कार

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + 19 =



Latest News




loading...