Home » Health » HEALTH & FITNESS » महिलाओं के गुप्तांग में रहती है अक्सर खुजली, ये हैं प्राकृतिक उपचार…
HEALTH & FITNESS

महिलाओं के गुप्तांग में रहती है अक्सर खुजली, ये हैं प्राकृतिक उपचार…

महिलाओं के गुप्तांग में रहती है अक्सर खुजली, ये हैं प्राकृतिक उपचार...

गुप्तांग महिलाओं के शरीर में उनका बहुत ही संवेदनशील हिस्सा होता है। इतना ही नहीं ये सबसे जल्दी दूषित होने वाला हिस्सा भी होता है। जिसके कारण खुजली होने लगती है जो आगे जाकर एलर्जी का रुप भी ले सकती है आईये हम इसकी रोकथाम और खुजली होने वाले कारणों के बारें में जानते हैं…
गुप्तांग में खुजली पैदा होने के कईं कारण हैं…

जिनमे से है पैड्स, महिलाओं के पिरियड्स के दौरान प्रयोग में लाये गये पैड्स में केमिकल्स होने के कारण भी वे खुजली का कारण बन जाते हैं। और पैड्स को ज्यादा तंग अथवा टाइट होना भी खुजली का कारण बन जाता है।
शारीरिक संबंध के बाद सफाई…
शारीरिक संबंध के बाद सफाई...
शारीरिक संबंध बनाने के बाद गुप्तांगो को अच्छे से साफ करना जरुरी होता हैं। ऐसा ना करना भी खुजली की परेशानी को जन्म देता है। शारीरिक संबंध बनाने के बाद अपने गुप्तांग को साफ पानी से धोयें। और खुजली होने पर ये घरेलू उपचार अपनायें…
बर्फ से सेंकना…

बर्फ से सेंकना...
Ice cubes

गुप्तांग की खुजली आपको काफी परेशान कर सकती है। ज्याद खुजली होने पर अपने गुप्तांग को सीधा बर्फ से सेंकें या फिर जितना हो सके ठंडा सेंकें आपको खुजली से तुरंत राहत मिलेगी।
लहसुन…

महिलाओं के गुप्तांग की बिमारीयों की लहसुन बहुत अच्छी दवाई है। लहसुन की कलियां सीधा चबाकर खाने से खुजली व अन्य गुप्तांग की बिमारीयों से निज़ात मिलती है। या लहसुन का पेस्ट बनाकर कपड़े में बांधकर अपने गुप्तांग के अंदर लगायें।
एप्पल सीडर विनेगर…
एप्पल सीडर विनेगर...
यदि गुप्तांग में खुजली का संक्रमण है तो एप्पल सीडर विनेगर के दो चम्मच गर्म गर्म पानी में मिलायें और इस मिश्रण से अपने गुप्तांग को धोयें ऐसा दो-तीन बार करने से आपकी परेशानी दूर हो जायेगी।
दही…

READ  गुप्त अंग को साफ करने के घरेलू उपाय...

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + ten =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com