Home » Health » HEALTH & FITNESS » हर सुबह 1 सेब खाने के ये 11 फायदे नहीं जानते होंगे आप
Health HEALTH & FITNESS

हर सुबह 1 सेब खाने के ये 11 फायदे नहीं जानते होंगे आप

हर सुबह 1 सेब खाने के ये 11 फायदे नहीं जानते होंगे आप
हर सुबह 1 सेब खाने के ये 11 फायदे नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली : आपने भी कहावत सुनी होगी ‘एन एप्पल ए डे, कीपस द डॉक्टर अवे’. यानी हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सेवन आपको सेहतमंद बनाने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. सेब के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आगे हम आपको बताएंगे सेब का सेवन शरीर के लिए किस तरह लाभकारी रहता है.

मोटापा कम करें
मोटे व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, बीपी आदि शुरू होती हैं. सेब में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में सहायक होता है, जिससे व्यक्ति खतरनाक रोगों की चपेट में कम आता है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व शरीर को मजबूती देते हैं.

कब्ज में दे राहत
यदि आप कब्ज या गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो सेब का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. सेब में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है. सेब का मुरब्बा भी कब्ज रोगियों के लिए लाभकारी है. कब्ज होने पर शरीर में कई रोग होने का खतरा बना रहता है.

दांतों को स्वस्थ रखें
सेब में फाइबर होता है जिससे आपके दांत स्वस्थ रहते हैं. सेब का सेवन बैक्टीरिया और वायरस को दूर भगता है. साथ ही सेब से आपके मुंह में थूक की मात्रा बढ़ जाती है. सेब का सेवन करने से आपके दांत पायरिया रहित रहते हैं.

हड्डियों को मजबूती दें
सेब में प्रचुर मात्रा में कैल्शिम पाया जाता है. इस कारण प्रतिदिन सेब का सेवन करने या इसका जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती है. जिस व्यक्ति को की हड्डियां मजबूत होती हैं उसे थकान कम महसूस होती है.

READ  बड़े काम का तेजपत्ता, ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

दमा रोगियों के लिए गुणकारी
सेब या सेब के जूस के सेवन से दमा रोगियों को बहुत फायदा मिलता है. विभिन्न शोधों से साफ हो चुका है कि सेब दमे के अटैक को रोकने में कारगर है. इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को ताकतवर बनाता है. शोध से भी यह भी साबित हुआ है कि जो लोग प्रतिदिन सेब का जूस पीते हैं उन्हें फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां बहुत कम होती हैं.

पाचन तंत्र को मजबूत करें
सेब में पाया जाने वाला अल्कालिनिटी लीवर को शरीर के शोधन में मदद करता है. साथ ही सेब शरीर में मौजूद पीएच के स्तर को भी नियंत्रित करता है. जिससे व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है. पाचन तंत्र मजबूत होने से उसमें रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है और वह स्वस्थ रहता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करें
बदलती जीवनशैली में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आम होती जा रही है. इस कारण कम उम्र के बच्चे भी हृदय रोग का शिकार हो रहे हैं. सेब खाने या सेब का जूस पीने से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को रोका जा सकता है. चिकित्सक हृदय रोगियों के लिए उबला हुआ ज्यादा फायदेमंद बताते हैं.

खूबसूरती बढ़ाए
सेब का सेवन करने से आपके चेहरे पर होने वाले काले और सफेद धब्बे कम हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है. साथ ही इसका प्रतिदिन सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद अनावश्यक चर्बी धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिससे आप आकर्षक लगने लगते हैं.

मधुमेह को नियंत्रित करें
सेब का सेवन शरीर में टाइप-2 मधुमेह के खतरे को कम करता है. इसमें मौजूद तत्व शरीर में ग्लोकूज की कमी को पूरा करते हैं. शरीर में प्रचुर मात्रा में ग्लोकूज रहने पर आपको इन्सुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

READ  जानिए महिलाओ के गुप्त अंगो की कुछ ऐसी बातें जो वह मर्दो से छुपाती है!

अल्जाइमर से बचाएं
अल्जाइमर मस्तिष्क से जुड़ी खतरनाक बीमारी है. एक शोध में पाया गया है कि प्रतिदिन सेब का जूस पीने से अल्जाइमर की समस्या से जीवनभर बचा जा सकता है. सेब के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा होती है, जिससे अल्जाइम होने का खतरा न के बराबर होता है.

पथरी से बचाए
गुर्दे में होने वाली पथरी से बचाव के लिए सेब का सेवन लाभदायक रहता है. यदि आपके पथरी हो भी गई है और आप प्रतिदिन सेब खाते हैं तो आपको पथरी के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगी. इसलिए पथरी रोगियों को चिकित्सक भी सेब खाने की सलाह देते हैं.

 

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − nine =






Latest News




loading...
WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com